North Western Railway Apprentices Bharti 2024 | उत्तर पश्चिम रेलवे विभाग में अपरेंटिस की 1646 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन करे आवेदन

North Western Railway Apprentices Bharti

North Western Railway Apprentices Bharti 2024 – उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में कार्यशालाओं / इकाइँयो में निर्देशित ट्रेनों में अपरेंटिस अधिनियम 1961 के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 1646 स्लॉट के विरुद्ध एक्ट अपरेंटिस की नियुक्ति के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते है। सभी प्रकार से पूर्ण आवेदन केवल दिनांक 10.02.2024 समय 11:59 बजे तक ऑनलाइन जमा किये जाने चाहिए।
आयु

उम्मीदवार की आयु 10.02.2024 की स्थिति में 15 वर्ष की आयु पूरी कर ली होनी चाहिए और 24 वर्ष की आयु पूरी नहीं की होनी चाहिए।
अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में ऊपरी आयु सिमा में 05 वर्ष की छूट है , ओबीसी उम्मीदवारों के मामले में 03 वर्ष की छूट है।
बेंचमार्क विकलांगता (पीडब्ल्यूडी) के व्यक्तियों के लिए ऊपरी आयु सिमा में 10 वर्ष की छूट दी गयी है।

पद का नाम 

अपरेंटिस – 1646 पद

अहर्ता / योग्यता 

उम्मीदवार को 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए, मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50 % अंको के साथ कक्षा परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणांली के तहत) और राष्ट्रीय व्यावसायिक परीक्षण परिसद (एनसीवीटी / राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिसद द्वारा जारी अधिसूचित व्यापार में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

दिनांक  
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की प्रारंभिक तिथि एवं समय 10.01.2024 (10:00 बजे से)
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि एवं समय 10.02.2024 (11:59 बजे तक)
आवेदन  

अभ्यर्थी निचे दिए गए Application Form के लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, ध्यान रखे की आवेदन करते समय सभी मूल दस्तावेज जैसे शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, 10+2 की अंकसूची, स्थाई, जाती प्रमाण पत्र, यदि आवेदक विकलांग है तो विकलांगता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

नियम एवं शर्ते

आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए की वे नियुक्ति के किसी भी चरण में पात्रता और अन्य मापदंडो को पूरा करता है और यदि गलती से नियुक्ति हो जाती है, तो ऐसे उम्मीदवारों को बिना किसी सुचना के सरसरी तोर पर बर्खास्त कर दिया जावेगा।
यदि उम्मीदवार सतयापन के लिए आवशयक मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में विफल रहता है या कोई अन्य विसंगति पायी जाती है तो उसकी उम्मीदवारों  रद्द कर दी जावेगी।
यदि रेलवे प्रशासन को यह पता चलता है की आवेदक ने गलत / फर्जी प्रमाण पत्र / झूठे प्रमाण पत्र प्रस्तुत किये है, तो रेलवे प्रशासन प्रशिक्षण के लिए चयन के बाद भी बिना किसी सुचना के किसी भी चरण में उम्मीदवार / चयनित उम्मीदावर को बर्खास्त करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

शुल्क   

(i)   निचे (ii) में उल्लेखित उम्मीदवारों को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के लिए – रू 100 /-
(ii)  एससी / एसटी, बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) , महिलाएं

अन्य
वेतनमान / सैलरी से सम्बंधित जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखे।

WatsAppJoin Now

TelegramJoin Now

Notification

Officel Websait

Application Form 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top